Popular Full Form of USB Word क्या होता हैं ?



Full Form of USB:- दोस्तों आप सभी ने अपनी लाइफ में USB का तो यूज़ कभी न कभी किया ही होगा आपके पास या तो कंप्यूटर होगा या फिर लैपटॉप होगा उस से आपने कभी न कभी तो कुछ फाइल्स जैसे photos, musics, videos, तो आपने अपनी pendrive या mobile में USB से डाली ही होगी।

लेकिन आपने कभी सोचा हैं की USB full form क्या होती हैं, USB के कितने प्रकार होते हैं और USB के फायदे और नुक़सान क्या होते हैं ?



तो दोस्तों मैं आपको बता दू की Full Form of USB ये Universal Serial Bus होता हैं। 

  • Full Form of USB = "Universal Serial Bus" 

  • Full Type of USB in Hindi = "यूनिवर्सल सीरियल बस" 
Full Form of USB

USB को बनाया ही फाइल्स ट्रांसफर करने के लिए था। और ये एक बहुत जरुरी चीज़ हैं हम सब की लाइफ में इस Universal Serial Bus ने हम सब की जिंदगी को काफी आसान बना दिया हैं। जैसे आप अपने किसी दोस्त को एक वीडियो देना चाहते हैं तो आप USB की मदद से उसे अपने mobile या pendrive में लेकर दे सकते हो।

USB का full form कंप्यूटर में भी Universal Serial Bus ही होता हैं आज तो USB की मदद से आप अपने Mouse, Keyboard, Printer, etc. को भी आप आसानी से यूज़ कर सकते हो। क्यूंकि आजकल ये सब wireless आ रहे हैं मतलब जिनमे तार नहीं होता हैं। और ये आम mouse, keyboard से ज्यादा अच्छे होते होते हैं। 

History of USB(Universal Serial Bus):-



सबसे पहले USB का आविष्कार 1994 मैं हुआ था जो की Co-invented by Ajay Bhatt of intel और USB-if (USB Implementers Forum, Inc.) और ये एक project चल रहा था 7 कंपनियों का जिनका नाम था Compaq, Microsoft, DEC, IBM, Intel, NEC, and Nortel. इन सब बड़ी बड़ी कंपनियों ने मिलकर इस Universal Serial Bus को बनाया था। 

जो की कंप्यूटर में आसानी से devices को लगाने के लिए था। USB का इस्तेमाल हम हर operating system में कर सकते हैं जैसे Windows, Mac , linux, etc. 

How to Use USB in Computer/Laptop:-



USB(Universal Serial Bus) को यूज़ करना बच्चो का खेल हैं अगर आपको अपने कम्यूटर में USB को यूज़ करना है तो बस आपको उसे अपने कंप्यूटर के USB पोर्ट में लगाना होगा वो आपको आसानी से दिख जायेगा फिर कंप्यूटर पता लगा लेगा की ये कोनसा डिवाइस हैं फिर आप काम कर सकते हैं।


और मैं आपको बता दू की जो Universal Serial Bus Drive है वो सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला USB डिवाइस हैं।

Basic Sizes of USB Connectors:-

  • Standard Size 
  • Micro Size
  • Mini Size 

Types of USB:-

types of usb

1.  USB

2.  USB 1.1

3.  USB 2.0

4.  USB 3.0

5.  USB 3.1 Gen 1

6.  USB 3.1 Gen 2


Advantages & Disadvantages of USB:-




आप जो USB यूज़ करते है उसके कुछ फायदे और नुकसान भी होते हैं वैसे तो USB का अविष्कार बिकुल सही हुआ हैं और ये एक सफल इन्वेंशन था। और हमें इसके नुकसान नहीं देखने चाइये लेकिन आप फिर भी नॉलेज के लिए देख सकते हैं। 

Advantages:-

1. Portable

2. Transfer Speed

3. Compatibility

4. Low Power

5. Low Cost

6. Easy To Use

Disadvantages:-

1. It has Limited Capability 

2. It has Limited performance

3. Doesn't Provide broadcasting feature

4. Data transfer not as fast as other systems.

मैं आशा करता हु की आपको USB से रिलेटेड जानकारी समझ आ गयी होगी। 

वैसे आपको सबसे अच्छी चीज़ क्या लगी कमेंट में जरूर बताना। 

Read More:-



Post a comment

2 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box